fbpx
-
DAYS
-
HOURS
-
MINUTES
-
SECONDS

THIS YEAR 2024 READ MORE WEB STORY

bitcoin

बिटकॉइन की कीमतों पहली बार रिकॉर्ड तोड़ उछाल

bitcoin

देश की सबसे जानी मानी क्रिप्टोकोर्रेंसी बिटकॉइन में तेजी देखने को मिल रही है| बताया जा रहा है कि सोमवार को पहली बार बिटकॉइन की कीमत 70000 डॉलर के पार पहुंच गई है| इस साल बिटकॉइन की कीमतों में 70 फीसदी की तेजी देखने को मिली है| पिछले 24 घंटो में इसकी कीमतों में काफी तेजी दिखी है| अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन ने जनवरी में बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दी थी| देश के सबसे बड़े स्पॉट बिटकॉइन मार्च को ख़त्म होते हफ्ते के साथ 2.2 अरब डॉलर पर पहुंच गए| जानकार लोग यह कह रहे है कि बिटकॉइन की कीमत 76000 डॉलर तक जा सकती है| इस बीच ग्लोबल क्रिप्टोकोर्रेंसी का मार्केट कैप 2.68 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गया| वही क्रिप्टोकोर्रेंसी बिटकॉइन का अकेले का मार्केट 1.399 ट्रिलियन डॉलर पहुंच गया है|The country’s most famous cryptocurrency Bitcoin is seeing a rise. It is being told that for the first time on Monday, the price of Bitcoin has crossed 70000 dollars. This year, the price of Bitcoin has seen a rise of 70 percent. There has been a huge rise in its prices in the last 24 hours. The US Securities and Exchange Commission approved the Bitcoin ETF in January. The country’s largest spot bitcoin reached $2.2 billion with the week ending March. Knowledgeable people are saying that the price of Bitcoin can go up to $76000. Meanwhile, the market cap of global cryptocurrency reached $2.68 trillion. The market of the same cryptocurrency Bitcoin alone has reached 1.399 trillion dollars.

Bitcoin कीमत कितनी बढ़ी

पिछले एक साल में बिटकॉइन की कीमतों में 200% से अधिक की तेजी आई है| बिटकॉइन दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोकोर्रेंसी है| इसे 2009 में लॉन्च किया गया था| बिटकॉइन के क्रिएटर संतोषी नाकामोतो ने 28 अक्टूबर 2008 को इसका व्हितपपर जारी kiya था| लेकिन इसकी मिंट डेट 3 जनवरी थी| वही अगर देखे साल 2010 में इसकी कीमत बहुत कम थी| तब इसकी कीमत 0.008 डॉलर यानी करीब 66 पैसे हुआ करती थी| तब एक डॉलर में 125 बिटकॉइन खरीद सकते थे| जो आज इसी बिटकॉइन में निवेश की वैल्यू 1,17,50,720 रूपये होती|


बिटकॉइन: डिजिटल सोने की तरह कीमती संपत्ति

bitcoin

बिटकॉइन, एक नई डिजिटल मुद्रा, विश्वभर में महामारी के दौरान तेजी से प्रसार हो रही है और इसे “क्रिप्टोकरेंसी” कहा जाता है। बिटकॉइन का आरंभ 2009 में सतोशी नाकामोतो नामक एक व्यक्ति या समूह ने किया था, जिन्होंने एक नए तकनीकी प्रणाली के साथ एक नए प्रकार की मुद्रा प्रस्तुत की थी।

बिटकॉइन को “क्रिप्टोकरेंसी” इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें क्रिप्टोग्राफी (गुप्तशास्त्र) का उपयोग किया जाता है जो इसे सुरक्षित बनाता है और उसकी लेन-देन को नियंत्रित करता है। इसका उद्दीपन बातचीत और उदाहरण से सराहा जा सकता है। जैसा कि हम बैंक में जाकर पैसे ट्रांजैक्शन करते हैं, ठीक उसी रूप से बिटकॉइन ट्रांजैक्शन भी किए जा सकते हैं, लेकिन यह सीधे दो व्यक्तियों के बीच होते हैं, बैंक या सरकार के मध्य नहीं।

बिटकॉइन की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसमें कोई मध्यस्थ नहीं होता है। इसे “डेसेंट्रलाइज्ड” कहा जाता है, जिसका मतलब है कि इसे किसी भी सरकार या बैंक के नियंत्रण में नहीं रखा जा सकता है। इसका परिचय एक नेटवर्क के माध्यम से होता है जिसे “ब्लॉकचेन” कहा जाता है। ब्लॉकचेन एक सुरक्षित और सत्यापन करने वाली तकनीक है जो ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड करने में मदद करती है।

बिटकॉइन की मान विभिन्न कारणों से बदल सकती है, जैसे कि बाजार की मांग और पूर्ण बिटकॉइन संबंधित सीमाएँ। इसे “माइनिंग” की प्रक्रिया के माध्यम से निकाला जाता है, जिसमें कम्प्यूटर्स इकट्ठा किए गए सूची को सत्यापित करके नए बिटकॉइन को जनरेट करने में मदद करते हैं।

बिटकॉइन का उपयोग विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि ऑनलाइन खरीदारी और बेचाई, यात्रा या दान। इसका उपयोग विश्वभर में विकसित हो रहे अनेक व्यापारों और व्यापारी द्वारा किया जा रहा है।

हालांकि, बिटकॉइन के उच्चतम मूल्य और मूल्य की स्थिरता के कारण, इसमें निवेश करना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य हो सकता है। इसमें जोखिम होता है और लोगों को ध्यानपूर्वक और जागरूक रहना चाहिए।However, due to Bitcoin’s high value and price stability, investing in it can also be a challenging task. There are risks involved and people should be careful and aware.

समाप्त में, बिटकॉइन एक नई डिजिटल आर्थिक युग की शुरुआत कर रहा है। इसकी अद्भुतता और विशेषताएं इसे एक अद्वितीय और सुरक्षित मुद्रा बना रहती हैं। बिटकॉइन का सफल प्रसार और इसे बनाए रखने की जिम्मेदारी उस समुदाय के हाथों में है जो इसका उपयोग कर रहा है।

इसे समझने में कुछ समय लग सकता है, लेकिन बिटकॉइन एक नए आर्थिक सिस्टम की शुरुआत है जो हमारे समय की तब्दीली का स्रोत बन सकता है। यह एक नए और रोमांचक आर्थिक युग की ओर हमें ले जा रहा है, जिसमें डिजिटल सोने की तरह कीमती संपत्ति हमारे हाथ में हो सकती है।


यहां कुछ आधुनिक बिटकॉइन के उपयोग के क्षेत्रों का उल्लेख किया जा रहा है:

1. अंतरराष्ट्रीय लेन-देन: बिटकॉइन की अद्भुतता यह है कि इसे दुनियाभर में स्थायी मुद्रा के रूप में स्वीकार किया जा रहा है। इससे अंतरराष्ट्रीय लेन-देन में सुधार हो रहा है, जिससे सीमित समय में सस्ते और सुरक्षित ट्रांजैक्शन हो सकते हैं।

2. आत्मनिर्भरता: बिटकॉइन व्यक्तिगत आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देता है, क्योंकि यह लोगों को अपने धन का संपर्क सीधे और सुरक्षित रूप से बनाए रखने में मदद करता है। इससे आपका धन निजी रहता है और किसी भी सरकारी या बैंकी मुद्रा के प्रति आपकी निजी जानकारी की आवश्यकता नहीं होती।

3. संबंधित तकनीकी नवाचार: बिटकॉइन ने संबंधित तकनीकी नवाचारों को प्रोत्साहित किया है और इसे ब्लॉकचेन तकनीक के साथ जोड़कर एक सुरक्षित, निर्भर और पारदर्शी तरीके से लेन-देन करने का एक नया तरीका प्रदान किया है।

4. निवेश: बिटकॉइन ने निवेश के क्षेत्र में एक नया दृष्टिकोण प्रदान किया है। अनेक व्यक्तियों ने इसे एक विश्वसनीय निवेश के रूप में देखा है, और इसे “डिजिटल सोने” के रूप में समझा जा रहा है।

5. समाज में सहायता: बिटकॉइन को समाज में भी एक सामाजिक सहायता के रूप में उपयोग किया जा रहा है। यह अचल संपत्ति और नये आवासों की आवश्यकता के लिए लोगों को सहारा प्रदान कर सकता है, विशेषकर उन लोगों के लिए जो विभिन्न कारणों से वित्तीय रूप से कमजोर हो सकते हैं।

इस प्रकार, बिटकॉइन ने एक नए और डिजिटल समाज की शृंगारी रचना की है, जिसमें विभिन्न क्षेत्रों में इसका उपयोग हो रहा है। यह व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्तर पर लोगों को नए और सुरक्षित तरीके से लेन-देन करने का एक नया दृष्टिकोण प्रदान कर रहा है, जिससे इसे एक आधुनिक आर्थिक संविदान का हिस्सा बनाता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

April fool 2024: Why is April Fool celebrated? Bihar board result 2024 realise यह त्योहार ईसाई समुदाय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। Learning from Shiba Inu to Osaka Protocol Gate 2024 Result Declared