fbpx
-
DAYS
-
HOURS
-
MINUTES
-
SECONDS

THIS YEAR 2024 READ MORE WEB STORY

bridge, river, city

जब कोई परिवर्तन किसी में ढूढता है

जब कोई परिवर्तन किसी में ढूढता है।

जब कोई परिवर्तन किसी में ढूढता है
जब कोई परिवर्तन किसी में ढूढता है

कितना भी सोचो कुछ न कुछ तो छूटता है।

वो दोस्ती टूटती है।

वो रिस्ता छूटता है।

जब दर्द का चिराग लेकर मुझमे हर कोई विश्वास ढूढता है।

जिंदगी बदल जाएगी।

ऐसा एक ख्वाब देखता है।

सब कुछ मत्थे मढ़ दो मुझपे बहता हुआ पानी भी एक रास्ता ढूढता है।

एक दिन समुन्दर मिल जाएगा 

एक अँधेरा भी चिराग तले रोशनी ढूढता है।

वो अँधेरी रात छूटती है।

वो नकारात्मक बात छूटती है।

वो गली छूटती है।

वो घर छूटता है।

जब सफलता हमे ढूढती है।

और हम सफलता को ढूढता है।

दिल ढ़ुढ़ता है | Dil Dudata Hai-Short story

दिल ढ़ुढ़ता है एक छोटी सी कहानी (story) है जिसमे रामू का दोस्त रामू की मदद करता है और गूगल (google) के बारे में जानकारी कैसे मिलती है| बताता है| और लोन किस तरह मिल सकता है इसकी भी जानकारी प्रदान करता है|


एक बार की बात है, गांव में एक युवक नामकरण करने में व्यस्त था – रामु. वह गरीब था, लेकिन उसका मन अमिताभ बच्चन की तरह बड़ा था, और उसकी सपनों में कोई सीमा नहीं थी। एक दिन, उसके मित्र उससे मिलकर गांव के बाहर जा रहे थे और रामु ने उनसे पूछा, “भैया, आपके पास जाते समय गूगल कैसे काम करता है?”

मित्र उसके सवाल को समझने का प्रयास करते हुए उसे बताने लगे, “रामु, गूगल (google) एक तरह की तलाश करने वाली मशीन होती है जो इंटरनेट पर जानकारी की खोज करती है। यदि तुम किसी भी विषय पर जानकारी चाहते हो, तो तुम गूगल पर उस विषय को टाइप करके सर्च कर सकते हो। गूगल फिर तुम्हें उस विषय से संबंधित जानकारी दिखाता है।”

रामु ने आश्चर्यचकित होकर पूछा, “क्या गूगल (google) से कोई लोन मिल सकता है?”

मित्र ने मुस्कराते हुए कहा, “हां, लेकिन उसके लिए तुम्हें उस बैंक की वेबसाइट पर जाना होगा जिससे तुम्हें लोन चाहिए। वहां पर तुम्हें लोन (loan) के बारे में सभी जानकारी मिलेगी, और तुम उनके निर्देशों का पालन करके ऑनलाइन लोन आवेदन कर सकते हो।”

रामु ने आगे बढ़ते हुए कहा, “लेकिन मेरे पास तो कोई कंप्यूटर या इंटरनेट कनेक्शन नहीं है।”

मित्र ने सोचकर कहा, “तो क्यों नहीं गांव के नजदीकी संगठन से मदद मांगते हो? वे तुम्हारी आवश्यकताओं के आधार पर तुम्हें लोन प्रदान कर सकते हैं।”

रामु ने मित्र की बातों को ध्यान से सुना और फिर उसने संगठन की ओर रुख किया जो गांव में सामाजिक कार्यों के लिए जाना जाता था। वहां पर उसने अपनी समस्या सुनाई और वे उसे लोन (loan) प्रदान करने के लिए तैयार हो गए। उसने लोन का उपयोग उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए किया और अपने सपनों को पूरा करने के लिए मेहनत की।

इस कहानी से हमें यह सिखने को मिलता है कि छोटी सी गांव में भी इंटरनेट की जानकारी होने से हम कई तरह के संभावनाओं का उपयोग कर सकते हैं, और समाज में उच्च शिक्षा और स्वयं की उन्नति के लिए लोन (loan) का उपयोग कर सकते हैं। गूगल की मदद से हम जिन जानकारियों और संसाधनों की खोज कर सकते हैं, उनका सही तरीके से उपयोग करके हमारे सपने पूरे करने का मार्ग तय कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े-

Loan Par Kavita in Hindi | ऋण पर कविता

ऑटोमोबाइल दुर्घटना वकील(The Automobile Accident Lawyer) – जीत की कहानी

Related Posts

One thought on “जब कोई परिवर्तन किसी में ढूढता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

April fool 2024: Why is April Fool celebrated? Bihar board result 2024 realise यह त्योहार ईसाई समुदाय के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। Learning from Shiba Inu to Osaka Protocol Gate 2024 Result Declared