fbpx
-
DAYS
-
HOURS
-
MINUTES
-
SECONDS

THIS YEAR 2024 READ MORE WEB STORY

International Dance Day

Poetry on International Dance Day | विश्व नृत्य दिवस पर कविता

International Dance Day

विश्व नृत्य दिवस (international dance day) पर हमारी कविता पढ़ने से पहले आइये इस दिवस के इतिहास के बारे जानते है| नृत्य का इतिहास अपने आपमें कौन सी कहानी समेटा है|


नमस्ते! विश्व नृत्य दिवस (international dance day 2023), जिसे अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में भी जाना जाता है, नृत्य की कला का वार्षिक उत्सव है जो हर साल 29 अप्रैल को होता है। इस दिन की स्थापना 1982 में अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान (International Theatre Institute) की अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति, एक यूनेस्को भागीदार एनजीओ द्वारा नृत्य की कला को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। नृत्य अभिव्यक्ति का एक रूप है जो भाषा, उम्र और सांस्कृतिक बाधाओं को पार करता है, और हजारों वर्षों से मानव संस्कृति का एक अभिन्न अंग रहा है।

इसमें मनोरंजन करने, शिक्षित करने और प्रेरित करने की शक्ति है, और यह भावनाओं और विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला को व्यक्त कर सकता है। शास्त्रीय बैले से लेकर हिप-हॉप तक, पारंपरिक लोक नृत्यों से लेकर आधुनिक समकालीन शैलियों तक, नृत्य रूपों की समृद्ध विविधता है जो दुनिया भर के लोगों की सांस्कृतिक विरासत और कलात्मक संवेदनाओं को दर्शाती है।

विश्व नृत्य दिवस (international dance day) इस विविधता का जश्न मनाने, नर्तकों, कोरियोग्राफरों और नृत्य शिक्षकों के योगदान को पहचानने और एक कला रूप, संचार के साधन और सामाजिक परिवर्तन के एक उपकरण के रूप में नृत्य के महत्व को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करता है। इस लेख में, हम विश्व नृत्य दिवस के महत्व, इसकी स्थापना के पीछे के इतिहास और दुनिया भर में इसे मनाने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे।

Importance of Dance | नृत्य का महत्व

नृत्य अभिव्यक्ति का एक शक्तिशाली रूप है जिसका सांस्कृतिक और भावनात्मक दोनों महत्व है। यह एक कला रूप है जिसमें किसी के शरीर को लयबद्ध और अभिव्यंजक तरीके से हिलाना शामिल है, अक्सर संगीत या अन्य प्रकार की ध्वनि के लिए। यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं कि नृत्य क्यों महत्वपूर्ण है:

1. सांस्कृतिक महत्व: नृत्य दुनिया भर की कई संस्कृतियों का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसका उपयोग अक्सर विशेष अवसरों और त्योहारों को मनाने के लिए किया जाता है, और यह धार्मिक और सामाजिक समारोहों का एक अभिन्न अंग है। यह एक समुदाय की परंपराओं, विश्वासों और मूल्यों को दर्शाता है और इसकी सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने में मदद करता है।

2.भावनात्मक अभिव्यक्ति: नृत्य भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने का एक अनूठा और शक्तिशाली तरीका प्रदान करता है। यह आनंद, दुख, क्रोध, प्रेम और अन्य कई भावनाओं को व्यक्त कर सकता है। नृत्य के माध्यम से, लोग अक्सर शब्दों की आवश्यकता के बिना एक दूसरे के साथ गहरे स्तर पर संवाद और जुड़ सकते हैं।

3.शारीरिक फिटनेस: शारीरिक रूप से फिट रहने के लिए डांस एक मजेदार और आकर्षक तरीका है। इसमें कई तरह के मूवमेंट शामिल हैं जो लचीलेपन, शक्ति और हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। यह तनाव दूर करने और समग्र कल्याण में सुधार करने का भी एक शानदार तरीका है।

4.रचनात्मक अभिव्यक्ति: नृत्य रचनात्मक अभिव्यक्ति का एक रूप है जो व्यक्तियों को अपनी कलात्मक क्षमताओं का पता लगाने और संभव की सीमाओं को आगे बढ़ाने की अनुमति देता है। यह आत्म-अभिव्यक्ति की अनुमति देता है और रचनात्मकता और कल्पना को बढ़ावा देता है।

5.सामाजिक महत्व: नृत्य में लोगों को उनकी उम्र, लिंग या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना एक साथ लाने की शक्ति है। यह अक्सर एक सामाजिक गतिविधि के रूप में उपयोग किया जाता है, जो लोगों को मिलने और अन्य लोगों के साथ बातचीत करने का अवसर प्रदान करता है जो नृत्य के लिए अपने जुनून को साझा करते हैं।


संक्षेप में, नृत्य एक महत्वपूर्ण कला रूप है जो सांस्कृतिक विरासत को दर्शाता है, भावनात्मक अभिव्यक्ति की अनुमति देता है, शारीरिक फिटनेस को बढ़ावा देता है, रचनात्मकता को बढ़ावा देता है और लोगों को एक साथ लाता है। यह मानव संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा है और हजारों वर्षों से मनाया जाता रहा है।

Why World Dance Day is Celebrated | अंतराष्ट्रीय नृत्य दिवस क्यों मनाया जाता है ?


विश्व नृत्य दिवस (international dance day), जिसे अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस के रूप में भी जाना जाता है, नृत्य की कला को बढ़ावा देने और इसके सांस्कृतिक और सामाजिक महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 29 अप्रैल को मनाया जाता है। इस दिन की स्थापना 1982 में एक फ्रांसीसी बैले मास्टर और आधुनिक बैले के निर्माता, जीन-जॉर्जेस नोवरे के जन्मदिन का सम्मान करने के लिए, अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान की अंतर्राष्ट्रीय नृत्य समिति, एक यूनेस्को भागीदार एनजीओ द्वारा की गई थी।

विश्व नृत्य दिवस (international dance day) का प्राथमिक उद्देश्य नृत्य की विविधता का जश्न मनाना और नर्तकों, कोरियोग्राफरों और नृत्य शिक्षकों के योगदान को पहचानना है। यह एक कला के रूप, संचार के साधन और सामाजिक परिवर्तन के एक साधन के रूप में नृत्य के महत्व को बढ़ावा देने का एक अवसर भी है। विश्व नृत्य दिवस (international dance day) नृत्य के सांस्कृतिक महत्व और लोगों को उनकी उम्र, लिंग या सांस्कृतिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना एक साथ लाने की क्षमता को उजागर करने के लिए एक मंच प्रदान करता है। विश्व नृत्य दिवस दुनिया भर में विभिन्न तरीकों से मनाया जाता है।

नृत्य की विभिन्न शैलियों को प्रदर्शित करने और इसके सांस्कृतिक महत्व के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए नृत्य प्रदर्शन, कार्यशालाएं, व्याख्यान और प्रदर्शनियां आयोजित की जाती हैं। यह दिन नर्तकियों और नृत्य के प्रति उत्साही लोगों को एक साथ आने और नृत्य के प्रति अपने जुनून को साझा करने का अवसर भी प्रदान करता है। कुल मिलाकर, विश्व नृत्य दिवस (international dance day) नृत्य की शक्ति और सुंदरता और जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को प्रेरित करने, मनोरंजन करने और उन्हें एकजुट करने की क्षमता की याद दिलाता है।

इंटरनेशनल डांस डे (international dance day) पर कविता

आज अंतर्राष्ट्रीय नृत्य दिवस है,

जहाँ नृत्य का जश्न मनाया जाता है।

जिस तरह से हम जीवन में उछलते हैं,

वह नृत्य हमारे जीवन का हिस्सा है।

नृत्य के जरिए हम अपनी भावनाओं का इजहार करते हैं,

जीवन को रंगीन बनाते हैं और अपनी पहचान बताते हैं।

नृत्य न केवल हमारे शारीरिक स्वस्थ रखता है,

बल्कि मानसिक तनाव से राहत भी देता है।

इस नृत्य का जोर अभिव्यक्ति में है,

वह अपने संदेशों को समाज में फैलाता है।

आज नृत्य का जश्न मनाएंगे हम,

खुशियों के गीत गाएंगे हम।

जहाँ नृत्य का जोर होता है,

वहां सब अपने आप में सोंचते हैं।

आओ मिलकर नृत्य का मनाएं जश्न,

और इससे हमारी जिंदगी में आए नई उमंगों की बौछार।

खुशी है जब हम नृत्य करते हैं,

बोलता हमारा नृत्य सबसे ज्यादा हैं।

ये नृत्य ही हमारी भाषा हैं,

सबको देता हमारा नृत्य संदेश

दुनिया के हर कोने में जाने का हैं।

इंटरनेशनल डांस डे के इस दिन,

हम सब मिलकर ये संदेश देते हैं।

अपने नृत्य से सबको प्रभावित करते हैं,

दुनिया को दिखाते हमारा कला का दम।

ये नृत्य ही हमारी प्रतिभा हैं,

ये नृत्य ही हमारी शान हैं।

इंटरनेशनल डांस डे पे करते हैं ये वादा,

की नृत्य की शक्ति से जग में उमंग बढ़ाएंगे हम।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Unlocking Benefits: How Virtual Reality Headsets Boost Health and Fun How AI Models Are Changing Our Lives What is cryptocurrency? Know How much Bitcoin has increased in 24 hours 2000 रुपये किसान सम्मान निधि का हुआ एलान